इल्या सच्कोव

सच्कोव इल्या कोंस्टेंटिनोविच - साइबर खतरों की रोकथाम में लगी हुई रूसी कंपनी Group-IB के संस्थापक और सह-मालिक है। सेवा में इनकार करने के लिए वितरित किगए हमलों की जांच के लिए प्रौद्योगिकी का लेखक है। रूसी संघ की स्टेट ड्यूमा की विशेषज्ञ समितियों, रूस के विदेश मंत्रालय, यूरोप परिषद और साइबर अपराधिता के क्षेत्र में OSCE का सदस्य है। साइबर अपराधिका पर आयोग RAEC के सह-अध्यक्ष, इंटरनेट नेटवर्क के राष्ट्रीय डोमेन के समन्वय केंद्र के बोर्ड का सदस्य है। "रूस के युवा आर्थिक नेताओं" रैटिंग और Forbes "30 under 30 "होनहार युवा उद्यमियों" की सूची का प्रतिभागी है ।

1. जीवनी
13 जून, 1986 को मास्को में जन्म हुआ था, इज़माइलोवो में बचपन बिताया है। उसके पिता भौतिक विज्ञानी हैं, माता सेंट्रल बैंक में सूचना विश्लेषक हैं।
साइबर सुरक्षा के क्षेत्र में पहले कदम स्कूल में उठागए थे जब "कंप्यूटर विज्ञान क्लास से उस छोकरे" से समझाने के लिए मांग किया गया था कि मॉडेम लगातार क्यों गिर रहा था यह पता चला कि छात्रों में से एक ट्रैफिक चोरी कर रहा था । कंप्यूटर जांचों के बारे में केविन मंडिया की एक किताब ने गतिविधियों के प्रकार के चयन पर एक मजबूत प्रभाव डाला है ।
इल्या सच्कोव ने बाऊमान के नाम पर मॉस्को स्टेट टेक्निकल यूनिवर्सिटी के सुचना सुरक्षा विभाग, कंप्यूटर विज्ञान और प्रबंधन प्रणाली के संकाय में सम्मान के साथ स्नातक की उपाधि प्राप्त की है। भविष्य की Group-IB कंपनी उनके छात्र वर्षों में, 2002 में आधारित थी।
2017 से – बाऊमान के नाम पर मॉस्को स्टेट टेक्निकल यूनिवर्सिटी के सुचना सुरक्षा विभाग का व्याख्याता ।
वह 2003 से सूचना सुरक्षा की घटनाओं की जाँच के क्षेत्र में काम कर रहा है जब उसने और उसके दो सहपाठियों के साथ अपने भाई से पैसे उधार लेकर अपनी खुद की कंपनी खोली है और अपने पहले आदेश प्राप्त किए हैं। उन कार्यों के अनुभव ने चौथे वर्ष में वह कंप्यूटर फोरेंसिक्स और साइबर जांच पर व्याख्यान देने की अनुमति दी है। वह वर्तमान में कंप्यूटर अपराधों के नवीनतम प्रकारों के लिए तरीकों की जांच और विकास कर रहा है।
2010 में, अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन Digital Сrimes Consortium ने उन्हें साइबर फोरेंसिक में उनके योगदान के लिए मान्यता दी है।

2. सार्वजनिक संगठनों में भागीदारी
अंतर्राष्ट्रीय संघों का सदस्य:
● सूचना प्रणालियों के कंप्यूटर फोरेंसिक्स का अंतर्राष्ट्रीय एसोसिएशन IISFA, The International Information Systems Forensics Association IISFA,
● एसोसिएशन ऑफ सर्टिफाइड एंटी-फ्रॉड प्रोफेशनल्स ACFE,
● अंतर्राष्ट्रीय परियोजना Honeynet Project में भागीदारी ।
इसके अलावा:
ZUBR पुरस्कार के सलाहकार बोर्ड और सूचना सुरक्षा के क्षेत्र में पेशेवरों के एसोसिएशन RISSPA का सदस्य ।
उद्यमिता की सुरक्षा पर सीसीआई आरएफ समिति का सदस्य ।
रूसी संघ की स्टेट ड्यूमा की विशेषज्ञ समितियों, रूस के विदेश मंत्रालय, यूरोप परिषद और साइबर अपराधिता के क्षेत्र में OSCE का सदस्य। साइबर अपराधिता के मुद्दों पर RAEC पर आयोग का सह-अध्यक्ष।
वार्षिक सम्मेलन "उच्च प्रौद्योगिकियों के क्षेत्र में अपराधों के विकास की प्रवृत्ति" का आयोजक ।
Startup Village" का आमंत्रित प्रतिभागी ।
डूबना में ग्रीष्मकालीन स्कूल की परियोजना "रूस में CTF का विकास" का शिक्षक ।
वह YPO Young Presidents Organization के रूसी विभाग का सदस्य है जो रूस सहित दुनिया के 130 से अधिक देशों में 24 000 से अधिक उद्यमियों को एकजुट करता है।
बाऊमान के नाम पर मॉस्को स्टेट टेक्निकल यूनिवर्सिटी के सुचना सुरक्षा विभाग का व्याख्याता है, छात्रों और स्कूली बच्चों के लिए साइबर सुरक्षा पर व्याख्यान देता है ।

3. व्यवसाय का इतिहास
व्यवसाय खोलने के लिए पैसा, $ 5000 एक बड़े भाई द्वारा दिया गया था, "बॉमंका" ने एक प्रयोगशाला के लिए एक कमरा प्रदान किया है। पहले कर्मचारियां इल्या के सहपाठी थे, उदाहरण के लिए, दिमित्री वोल्कोव अब कंपनी का तकनीकी निदेशक है ।
यथासमय वैश्विक विश्लेषणात्मक एजेंसियों IDC, Gartner, Forrester से मान्यता प्राप्त करते हुए Group‑IB कंपनी साइबर सुरक्षा के बाजार में औद्योगिक नेताओं में से एक बन जाती है। 2017 की शुरुआत में Group-IB की प्रौद्योगिकियों को लैटिन अमेरिका, यूरोप, एशिया, मध्य पूर्व और अफ्रीका सहित दुनिया के 60 देशों में बेचा जाता है।
2010 में हैकर्स ने Leta Group की वेबसाइटों में से एक को हैक किया है जो रूस में स्लोवाक एंटीवायरस कंपनी ESET का प्रतिनिधित्व करती थी। इल्या की कंपनी हैकिंग का विरोध करती थी और यह उनकी प्रमुख परियोजनाओं में से एक बन गया है जिसने कंपनी को विकसित करने की अनुमति दी है। शरद ऋतु 2010 में अलेक्जेंडर चाचावा और उनके सहपाठी सर्गेई पिल्ट्सोव एलएलसी "सूचना सुरक्षा का समूह" के माध्यम से Group-IB के आधे हिस्से के मालिक बन गए थे। अलेक्जेंडर चाचावा और सर्गेई पिल्त्सोव ने प्रत्येक को एलएलसी में 25% प्राप्त किए हैं, इल्या सच्कोव को 20% और अन्य तीन संस्थापक कर्मचारियों को प्रत्येक 10% प्राप्त किया गया था। 2010 वर्ष में Group-IB के राजस्व की राशि $ 3 मिलियन थी। Leta Group के पैसे ने Group-IB के स्टाफ़ को 70 लोगों तक कर्मचारियों को पांच गुना बढ़ाने, न्यूयॉर्क और सिंगापुर में कार्यालय खोलने और उपकरण खरीदने की अनुमति दी है ।
2015 वर्ष में Group-IB यूरोपोल का एक आधिकारिक पार्टनर बन गया है। 17 जून 2015 को हेग में एक उचित समझौते पर हस्ताक्षर किगए थे। कंपनी इंटरनेट सुरक्षा एक्सपर्ट काउंसिल European Cybercrime Centre, साइबर अपराधिता के खिलाफ लड़ाई के यूरोपोल विभाग में शामिल है ।
2015 में Business Insider ब्रिटिश संपादन विभाग के संस्करण के अनुसार Group-IB को सूचना सुरक्षा के क्षेत्र में 7 सबसे प्रभावशाली अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों में शामिल किया गया था।
2016 की गर्मियों में Group-IB ने सबसे बड़े तकनीकी विश्वविद्यालयों में से एक, थाईलैंड के राजा मोंगकुट लाट्राबांग के संस्थान King Mongkut’s Institute of Technology Ladkrabang, KMITL के साथ मिलकर साइबर सुरक्षा के मुद्दों पर एक संयुक्त परियोजना शुरू कर दी है ।
अगस्त 2016 में कंपनी एक नए स्तर पर पहुंच गई थी। यह बाहरी निवेशों को आकर्षित करने के लिए धन्यवाद संभव बन गया था। लक्ज़मबर्ग का Altera Investment Fund SICAV-SIF और फंड Run Capital निवेशक बन गए हैं जिनके शेयरधारक Qiwi भुगतान प्रणाली निकोलाई और आंद्रेई रोमानेंको और आंद्रेई मुराव्योव के संस्थापक हैं। निवेशकों ने समूह-आईबी का 10% खरीदा, लेनदेन की राशि का खुलासा नहीं किया गया ।
2017 वर्ष में Group-IB ने साइबर क्राइम के खिलाफ अधिक प्रभावी लड़ाई के लिए सूचना के आदान-प्रदान पर इंटरपोल के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किया है। इंटरैक्शन का पहला चरण Bad Rabbit हमले, इंटरपोल के विशेष विभाग Interpol Global Complex for Innovation से संबंधित हैकर्स द्वारा खोजे गए "डिजिटल निशानों" का हस्तांतरण था।
2019 में Group-IB ने सिंगापुर में, Fragrance Empire Building बिजनेस सेंटर में एक वैश्विक मुख्यालय खोला है। समूह में कंप्यूटर फ़ोरेंसिक्स की प्रयोगशाला, जांच विभाग, ब्रांड सुरक्षा विभाग और Threat Intelligence साइबर खुफिया विभाग के प्रमुख विशेषज्ञ शामिल हैं। ARAS क्षेत्र में उन्नत प्रौद्योगिकियों को बढ़ावा देने के अलावा जो साइबर हमलों को रोकने और वित्तीय धोखाधड़ी सहित साइबर अपराधों की जांच करने में मदद करती हैं Group-IB स्थानीय विश्वविद्यालयों के साथ सहयोग करने और तकनीकी कर्मियों को प्रशिक्षित करने पर ध्यान केंद्रित करता है।

4. पुरस्काऔर मान्यता
2010 में इल्या सच्कोव कंप्यूटर फोरेंसिक के क्षेत्र में अनुभव के अंतरराष्ट्रीय आदान-प्रदान में उनके योगदान के लिए Digital Сrimes Consortium अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन के पुरस्कार का पहला रूसी विजेता बन गया है। परिचालन और आधिकारिक कार्यों के प्रदर्शन में सहायता के लिए उन्हें रूस की कानून प्रवर्तन एजेंसियों के मानद डिप्लोमा से सम्मानित किया गया है ।
उन्होंने 2015 वर्ष में "दूरसंचार" और "व्यावसायिक इंटरनेट का चयन" श्रेणियों में "वर्ष के उद्यमी उद्यमी" EY Entrepreneur of the Year प्रतियोगिता का विजेता बन गया था ।
2016 में वह "Enterprise Tech" श्रेणी में "होनहार युवा उद्यमियों" की Forbes 30 under 30 सूची और रूस के सबसे सफल युवा व्यवसायियों की रेटिंग में शामिल था ।
2017 वर्ष में इल्या सच्कोव तीसरी बार "व्यवसाय की सूचना सुरक्षा" श्रेणी में EY Entrepreneur of the Year प्रतियोगिता के रूसी चरण का विजेता बन गया था।
2017 वर्ष में BBC के संपादकों ने "33 विचार जो दुनिया को बदल देंगे" अवलोकन में Threat Hunting Group-IB की प्रौद्योगिकियों को शामिल किया है।
2018 वर्ष में वह "एक्सपर्ट"और Russia Beyond से "Russian people of the year" के अनुसार "वर्ष के 100 प्रसिद्ध लोग" के शॉर्टलिस्ट में शामिल था।
2019 वर्ष में इल्या सच्कोव ने साइबर खतरों की पहचान करने और उन्हें रोकने के लिए अपने काम के लिए "अभिनव ब्रेक" श्रेणी में "बड़ा व्यवसाय" अवार्ड जीता है । व्लादिमीर पुतिन ने युवा उद्यमियों की खुली प्रतियोगिता के विजेताओं को व्यक्तिगत रूप से बधाई दी है ।
2019 वर्ष में इल्या सच्कोव Choiseul 100 रूस" परियोजना के ढांचे के भीतर फ्रेंच स्वतंत्र विश्लेषणात्मक केंद्र Institut Choiseul चोइसेले संस्थान द्वारा तैयार शीर्ष 100 "रूस के युवा आर्थिक नेताओं" की सूची में शामिल था। परियोजना के लेखक आधुनिक पीढ़ी के सबसे उज्जवल और सबसे प्रतिभाशाली प्रतिनिधियों का चयन करते हैं जिनकी आयु 40 वर्ष तक है, जिनकी क्षमता देश की अर्थव्यवस्था के आधुनिकीकरण में योगदान करती है। रूसी शीर्ष 100 की सूची Choiseul 100 France वार्षिक रैंटिंग की निरंतरता है।
प्रशंसा पत्रों द्वारा चिह्नित किया गया है:
● 29 नवंबर, 2011 से रूसी संघ की संघीय सुरक्षा सेवा का मानद डिप्लोमा;
● रूसी संघ के आंतरिक मामलों के मंत्रालय BSTM का मानद डिप्लोमा 9 नवंबर, 2011 से मानद आदेश №11/37;
● दिनांक 07.11.2011 रूसी संघ की संघीय सुरक्षा सेवा के सूचना सुरक्षा केंद्र का मानद डिप्लोमा;
● रूसी संघ के आंतरिक मामलों के मंत्रालय के मंत्री वी. कोलोकोल्त्सेव का आभार 07.08.2012 दिनांक आदेश № 95;
● रूसी संघ के विदेशी मामलों के पहले उप मंत्री अ. डेनिसोव का आभार;
● मास्को शहर में रूस के आंतरिक मामलों के मंत्रालय के BSTM के मुख्य प्रबंधन के उप प्रमुख क.कुज़्नेत्सोव का आभार।

ग्रीष्मकालीन ओलंपिक में मुक्केबाज़ी

स्टॉकहोम में 1912 ग्रीष्मकालीन ओलंपिक को छोड़कर, 1904 ग्रीष्मकालीन ओलंपिक में कार्यक्रम की शुरुआत के बाद से हर ग्रीष्मकालीन ओलंपिक खेलों में मुक्केबाजी की गई...

साधना सिंह

साधना सिंह जन्म 19 अक्टूबर को वाराणसी, उत्तर प्रदेश में सक्रिय 1982 - वर्तमान उल्लेखनीय काम नदिया के पार, पिया मिलन, में-कानून, सुर संगम, सुझाव s राजकुमार सा...

मोहित शर्मा (सैनिक)

मेजर मोहित शर्मा, एसी, एस. एम. एक भारतीय सेना के अधिकारी थे, कि मरणोपरांत अशोक चक्र से सम्मानित किया गया था भारत के सर्वोच्च शांति-कालीन सैन्य अलंकरण. मेजर श...

लेंडप डोरजी

दाशो लेंडप डोरजी भूटान के दोरजी परिवार के सदस्य थे। वह भूटान की रानी, आशी केसांग चोडेन के भाई और चाचा भूटान के चौथे राजा, राजा जिग्मे सिंगे वांगचुक के भाई भी...