अभियान्त्रिकी

अभियान्त्रिकी वह विज्ञान तथा व्यवसाय है जो मानव की विविध जरूरतों की पूर्ति करने में आने वाली समस्याओं का व्यावहारिक समाधान प्रस्तुत करता है। इसके लिये वह गणितीय, भौतिक व प्राकृतिक विज्ञानों के ज्ञानराशि का उपयोग करती है।
इंजीनियरी भौतिक वस्तुओं और सेवाओं का उत्पादन करती है; औद्योगिक प्रक्रमों का विकास एवं नियंत्रण करती है। इसके लिये वह तकनीकी मानकों का प्रयोग करते हुए विधियाँ, डिजाइन और विनिर्देश specifications प्रदान करती है।

1. व्युत्पत्ति Etymology
इंजीनियरिंग और इंजीनियर की उत्पत्ति फ्रेंच शब्दों Ingénierie और ingenieur से हुई है। ये शब्द पुरानी फ्रेंच के engigneor से व्युत्पन्न हैं जिसका अर्थ युद्ध-मशीन का निर्माता।
अंग्रेजी के इंजीनियरिंग और इंजीनियर शब्द यद्यपि उच्चारण में फ्रेंच शब्दों के समान ही हैं किन्तु उनकी उत्पत्ति बिल्कुल अलग स्रोत से हुई है। इतना ही नहीं, इनकी व्युत्पत्ति इंजन engine शब्द से नहीं हुई है जैसा कि अधिकांश लोग सोचते हैं। अभियांत्रिकी का अंग्रेजी भाषा में पर्यायवाची शब्द "इंजीनियरिंग" है, जो लैटिन शब्द "इंजेनियम" ingenium से निकला है; इसका अर्थ स्वाभाविक निपुणता है।

1.1. व्युत्पत्ति Etymology परिभाषा
निकट भूतकाल में अभियांत्रिकी शब्द का जो अर्थ कोश में मिलता था वह संक्षेप में इस प्रकार बताया जा सकता है कि
"अभियांत्रिकी एक कला और विज्ञान है, जिसकी सहायता से पदार्थ के गुणों को उन संरचरनाओं और यंत्रों के बनाने में, जिनके लिए यांत्रिकी मिकैनिक्स के सिद्धांत और उपयोग आवश्यक हैं, मुनष्योपयोगी बनाया जाता है।
कितु यह सीमित परिभाषा अब नहीं चल सकी। अभियांत्रिकी शब्द का अर्थ अब एक ओर नाभिकीय अभियांत्रिकी न्यूक्लियर इंजीनियरिंग के उच्च वैज्ञानिक और प्राविधिक क्षेत्र से लेकर मानवीय गुणों से संबंधित विषयों, जैसे श्रमिक नियंत्रण प्रबंधीय कार्यक्षमता, समय और गति का अध्ययन इत्यादि, अनेक प्रायोगिक विज्ञानों के विस्तृत क्षेत्र को घेरे हुए है। अत: अभियांत्रिकी की इस प्रकार परिभाषा करना अधिक उपयुक्त होगा कि "यह मनुष्य की भौतिक सेवा के निमित्त प्राकृतिक साधनों के दक्ष उपयोग का विज्ञान और कला है"।

2. शाखाएँ
ऐतिहासिक रूप से इंजीनियरी का उपयोग सबसे पहले सेना और सैनिक कार्यों में हुआ। इसके बाद जब इसका उपयोग असैनिक कार्यों के लिये होने लगा तो नयी शाखा का नाम पड़ा - सिविल इंजीनियरी असैनिक इंजीनियरी। समय के साथ इंजीनियरी के अन्य क्षेत्रों का विकास हुआ जिनकी प्रकृति सिविल इंजीनियरी से भी अलग थी और उन्हें यांत्रिक इंजीनियरी, वैद्युत इंजीनियरी आदि नाम दिया गया।
सिविल इंजीनियरी सर्वेक्षण इंजीनियरी तथा मानचित्र निर्माण सहित, यांत्रिक इंजीनियरी और विद्युत इंजीनियरी इंजीनियरी की परम्परागत शाखाएँ हैं। खनन इंजीनियरी, धातुकर्म और खान सर्वेक्षण का भी ऐतिहासिक महत्व है। वास्तुकला या स्थापत्यकला आर्किटेक्चर में इंजीनियरी और दृष्यकलाओं का सम्मिश्रण है।
अभियांत्रिकी की अनेक शाखाओं में, जैसे जानपद अथवा असैनिक सिविल, यांत्रिक, विद्युतीय, सामुद्र, खनिजसंबंधी, रासायनिक, नाभिकीय आदि में, कुछ महत्त्वपूर्ण कार्य अन्वेषण, प्ररचन, उत्पादन, प्रचलन, निर्माण, विक्रय, प्रबंध, शिक्षा, अनुसंधान इत्यादि हैं। अभियांत्रिकी शब्द ने कितना विस्तृत क्षेत्र छेंक लिया है, इसका समुचित ज्ञान प्राप्त करने के लिए दृष्टांतस्वरूप उसकी विभिन्न शाखाओं के अंतर्गत आनेवाले विषयों के नाम देना ज्ञानवर्धक होगा।
जानपद अथवा असैनिक अभियांत्रिकी सिविल इंजीनियरिंग के अंतर्गत अग्रलिखित विषय है: सड़कें, रेल, नौतरण मार्ग, सामुद्र अभियांत्रिकी, बाँध, अपक्षरणनिरोध, बाढ़ नियंत्रण, नौनिवेश, पत्तन, जलवाहिकी, जलविद्युत्शक्ति, जलविज्ञान, सिंचाई, भूमिसुधार, नदीनियंत्रण, नगरपालिका अभियांत्रिकी, स्थावर संपदा, मूल्यांकन, शिल्पाभियांत्रिकी वास्तुकला, पूर्वनिर्मित भवन, ध्वनिविज्ञान, संवातन, नगर तथा ग्राम परियोजना, जलसंग्रहण और वितरण, जलोत्सारण, महापवहन, कूड़े-कचड़े का अपवहन, सांरचनिक अभियांत्रिकी, पुल, कंक्रीट, जाएत्विक संरचनाएँ, पूर्वप्रतिबलित कंक्रीट प्रिस्ट्रेस्ड कंक्रीट, नींव, संजान वेल्डिंग, भूसर्वेक्षण, सामुद्रपरीक्षण, फ़ोटोग्राफीय सर्वेक्षण फ़ोटोग्राफ़िक सर्वेयिंग, परिवहन, भूविज्ञान, द्रवयांत्रिकी, प्रतिकृति, विश्लेषण, मृदायांत्रिकी सॉयल इंजीनियरिंग, जलस्रावी स्तरों में चिकनी मिट्टी प्रविष्ट करना, शैलपूरित बाँध, मृत्तिका बाँध, पूरण भरना, ग्राउटिंग की रीतियाँ, जलाशयों में जल रिसाव सीपेज के अध्ययन के लिए विकिरणशील समस्थानिकों आइसोटोप्स का प्रयोग, अवसाद के घनत्व के लिए गामा किरणों का प्रयोग।
यांत्रिक अभियांत्रिकी में यान्त्रिकी मेकेनिक्स, उष्मागतिकी, जलवाष्प, डीजेल तथा क्षिपप्रणोदन जेट प्रोपलशन, यंत्रप्ररचना, ऋतुविज्ञान, यंत्रोपकरण, जलचालित यंत्र, धातुकर्मविज्ञान, वैमानिकी, मोटरकार आदि ऑटोमोबाइल संबंधी आभियांत्रिकी, कंपन, पोतनिर्माण, उष्मा स्थानांतरण, प्रशीतन रिफ्रेजिरेशन हैं।
वैद्युत अभियांत्रिकी में विद्युद्यंत्र, विद्युत्‌-शक्ति-उत्पादन, संचरणा तथ वितरण, जलविद्युत्‌, रेडियोसंपर्क, विद्युत्‌मापन, विद्युदधिष्ठापन, अत्युच्चावृत्ति कार्य, नाभिकीय अभियांत्रिकी, इलेक्ट्रानिकी हैं।
रासायनिक अभियांत्रिकी में चीनी मिट्टी संबंधी अभियांत्रिकी, दहन, विद्युत्‌ रसायन, गैस अभियांत्रिकी, धात्वीय तथा पेट्रोलियम अभियांत्रिकी, उपकरण तथा स्वयंचल नियंत्रण, चूर्णन, मिश्रण तथा विलगन, प्रसृति डिफ़्यूज़न विद्या, रासायनिक यंत्रों का आकल्पन तथा निर्माण, विद्युत्‌ रसायन हैं।
कृषि अभियांत्रिकी में औद्योगिक प्रबंध, खनि अभियांत्रिकी, इत्यादि, हैं।
संगणक अभियान्त्रिकी
एलेक्ट्रानिकी अथवा एलेक्ट्रॉनिक्स
धातु निस्तारण अभियांत्रिकी
खनन अभियांत्रिकी
अभियांत्रिकी को संकीर्ण परिमित शाखाओं में विभाजित नहीं किया जा सकता। वे परस्परावलंबी हैं। प्रायोगिक और प्राकृतिक दोनों प्रकार की घटनाओं का निरपक्ष निरीक्षण तथा इस प्रकार के निरीक्षण के फलों का अभियांत्रिक समस्याओं पर ऐसी सावधानी से प्रयोग, जिससे समय और धन से न्यूनतम व्यय से समाज को अधिकतम सेवा मिले, अभियांत्रिकी की प्रमुख पद्धति है। शुद्ध वैज्ञानिक अभियांत्रिकी की उलझनों को सुलझाने की रीति वैज्ञानिक चाहे खोज पाए हों या न पाए हों, अभियंता को तो अपना कार्य पूरा करना ही होगा। ऐसी अवस्था में अभियंता कुछ सीमा तक प्रायोगिक विश्लेषण का सहारा लेता है और कार्यरूप में परिणत होनेवाला ऐसा हल ढूँढ़ निकालता है जो, रक्षा का समुचित प्रबंध रखते हुए, उसकी प्रतिदिन की समस्याओं को सुलझाने योग्य बना सकता है। जैस-जैसे संबंधित वैज्ञानिक अंश का उसका ज्ञान अचूक होता जाता है, वह रक्षा के प्रबंध में कमी करके व्यय भी घटा सकता है। समस्याओं के बौद्धिक और क्रियात्मक विचार ने ही अभियंता को उन क्षेत्रों में भी प्रवेश करने योग्य बनाया है जो आरंभ से ही वैज्ञानिक, डाक्टर, अर्थशास्त्री, प्रबंधक, मानवीय-शास्त्र-वेत्ता इत्यादि से सरोकार रखते समझे जाते हैं।
विश्व का इतिहास अभियांत्रिकी के रोमांस की कहानी से भरा पड़ा है। भारत और विदेशों में दूरदर्शी तथा निश्चित संकल्पवाले मनुष्यों ने अपने स्वप्नों के अनुसरण में सब कुछ दाँव पर लगाकर महत्त्वपूर्ण कार्य संपादित किए हैं। प्रत्येक अभियांत्रिक अभियान में तत्संबंधी विशेष समस्याएँ रहती हैं और इनको हल करने में छोटी-बड़ी दोनों प्रकार की प्रतिभाओं को अवसर मिलता है।

3. कार्यप्रणाली methodology
इंजीनियरी एक अनुप्रयुक्त विज्ञान है। इंजीनियरी में कार्यप्रणाली का महत्व पहले से है किन्तु अब यह और भी अधिक महत्त्वपूर्ण हो गया है। इसी के परिणामस्वरूप सिस्टेम्स इंजीनियरिंग, ज्ञान इंजीनियरी आदि का जन्म हुआ है।
मोटे तौपर किसी भी इंजीनियर को दो बातें समझनी होतीं हैं -
१ आवश्यकता requirements: क्या-क्या प्रदान करना है या जिस उत्पाद को बनाना है उसमें क्या-क्या विशेषताएँ होनी चाहिये।
२ शर्तें या प्रतिबन्ध constraints / restriction कौन से हैं।
आवश्यकता और प्रतिबन्धों को ध्यान में रखते हुए इंजीनियर विनिर्देश स्पेसिफिकेशन, आरेखण ड्राइंग, गुणवत्ता नियंत्रण तैयार करता है ताकि आवश्यक वस्तु या सेवा का निर्माण हो सके।
प्रायः इंजीनियर के पास एक से अधिक हल solution होते हैं। वह विविध विकल्पों पर विचार करता है। वह विकल्पों को तकनीकी, आर्थिक तथा सुरक्षा की दृष्टि से मूल्यांकन करता है और जो सर्वाधिक उपयुक्त परिणाम देता है उसे चुन लिया जाता है।

3.1. कार्यप्रणाली methodology हल की जाँच Testing the solutions
इंजीनियर का काम बहुत चुनौती भरा है। गलत हल का परिणाम बहुत महंगा या बहुत खतरनाक भी हो सकता है। इसलिये प्रायः इंजीनियर किसी हल को लागू करने के पहले उसका परीक्षण और विश्लेषण भी करता है। इसके लिये वह प्रोटोटाइप prototypes, लघु-आकार वाले या सरलीकृत मॉडलों का प्रयोग, सिमुलेशन, ध्वम्सी या अध्वंसी टेस्ट तथा फैटिग टेस्ट आदि का सहारा लेता है।
चूंकि गलत हल का परिणाम गंभीर हो सकते है, इसलिये इंजीनियर पूर्व-निर्मित हलों रेडिमेड सलुसन्स को अपनाते समय इंजीनियर सुरक्षा गुणक safety factor का उपयोग करता है ताकि दुष्परिणाम की सम्भावन बहुत कम की जा सके। किन्तु सुरक्षा-गुनक जितना ही अधिक होगा, हल उतना ही महंगा, बड़ा, या कम दक्ष होगा।
रूस के नवसृजन विशेषज्ञ गेनरिक आल्तशुलर Genrich Altshuller ने बहुत से पेटेंटों का अध्ययन करने के बाद निष्कर्ष निकाला था कि छोटे-स्तर के इंजीनियरी हल समझौतों कम्प्रोमाइज पर आधारित होते हैं जबकि बड़े-स्तर के काम में इंजीनियर उस हल को चुनता है जो समस्या की सबसे बड़ी कठिनाई को दूर करता हो।

3.2. कार्यप्रणाली methodology कम्प्युटर का प्रयोग
कम्प्यूटर के आने से इंजीनियरी की कार्यप्रणाली में मूलभूत परिवर्तन आ गया। पहले किसी चीज की डिजाइन के लिये लम्बी-लम्बी गणनाएँ की जातीं थी, प्रयोग किये जाते थे, डिजाइन समीक्षा review होती थी किन्तु अब इनका स्थान कंप्युटर सिमुलेशन लेता जा रहा है। फाइनाइट एलिमेन्ट्स मेथड या FEM के आगमन से यांत्रिकी, द्रवगतिकी, विद्युतचुम्बकत्व, मौसमविज्ञान, ऊष्मा-गतिकी आदि के कठिन से कठिन सिमुलेशन किये जाने लगे हैं। परिपथों का अभिकल्पन डिजाइन, परिपथों के ले-आउट पीसीबी या आई-सी निर्माण, परिपथों का परीक्षण आदि में कम्प्युटर सॉफ्टवेयर का प्रयोग हो रहा है। संसेक्ष में कहें तो कम्प्युटर का प्रयोग डिजाइन में, ड्राफ्टिंग ड्राइंग बनाने में, परीक्षण में, निर्माण में और रखरखाव में - सब जगह होने लगा है।
इसके अलावा इंजीनियर कम्प्यूटर से हर कदम पर सहायता प्राप्त करता है - डिजाइन में, उत्पादन में और उपकरणों को सुधारने में। डिजाइन में कम्प्यूटर के उपयोग से कार्य शीघ्रता से पूरा हो जाता है। आजकल बहुत से मामलों में कम्प्युटर द्वारा मॉडलिंग कर लेने से महंगे प्रोटोटाइप के निर्माण से छुटकारा मिल जाता है। कम्प्युटर सॉफ्टवेयर में आजकल पहले से निर्मित रेडीमेड तकनीकी हलों का डेटाबेस भी उपलब्ध है। अब तो आंकिक रूप से नियंत्रित मशीनों को निर्देश इंस्ट्र्क्सन दे दिये जाते हैं जिससे उत्पादन की प्रक्रिया बहुत सरल हो गयी है।

3.3. कार्यप्रणाली methodology इंजीनियरी परियोजनाएँ
इसे भी देखें - महापरियोजनाओं की सूची
इंजीनियरी के अधिकांश कार्य विशाल होते हैं। वे एक व्यक्ति द्वारा या कुछ दिनों में होने वाले नहीं होते। ऐसे इंजीनियरी कार्यों को करने के लिये परियोजना बनाई जाती है।

4. इंजीनियरी का अन्य विज्ञानों के साथ संबन्ध इंजीनियरी और विज्ञान Scientists study the world as it is; engineers create the world that has never been. - Theodore von Kármán इंजीनियरी और समाज
विश्वव्यापी कार्य करने वाली गैर-सरकारी संस्थाएँ आपदाओं से लड़ने के लिये तथा विकास के लिये समुचित हल प्रदान करने हेतु इंजिनियरों की सहायता लेतीं हैं। बहुत सी धर्माथ संस्थाएँ मानवमात्र की भलाई के लिये इंजिनियरी का सीधे तौपर प्रयोग करती हैं। ऐसी कुछ संस्थाएँ निम्नलिखित हैं-
इंजीनियर्स फॉर चेंज Engineering for Change
इंजीनियर्स अगेंस्ट पॉवर्टी Engineers Against Poverty
इंजीनियर्स फॉर सस्टेनेबल वर्ड Engineers for a Sustainable World
इंजीनियर्स विदाउट बॉर्डर्स Engineers Without Borders

  • व द य त अभ य न त र क व द य त और व द य त य तर ग, उनक उपय ग और उनस ज ड तम म तकन क और व ज ञ न क अध ययन और क र य ह प र य इसम इल क ट र न क स भ
  • क म ऊ अभ य न त र क मह व द य लय य क म य इ ज न यर ग क ल ज भ रत क उत तर खण ड र ज य क अल म ड ज ल म स थ त एक अभ य न त र क मह व द य लय ह ज सक
  • स गणक अभ य त र क य कम प य टर अभ य न त र क अभ य त र क क वह श ख ह ज सम स गणक क सभ ह र डव यर, स फ टव यर एव प रच लन त त र क ड ज इन, रचन न र म ण
  • व म न क अभ य न त र क en: Aeronautical engineering व म न en: Aircrafts क अभ कल पन न र म ण और प रच लन करन क व ज ञ न, कल और क र य ह य व म न क
  • स फ टव यर अभ य न त र क Software Engineering अभ य न त र क क वह श ख ह ज सम स गणक क स फ टव यर एव स च लन प रण ल क ड ज इन, रचन व क स, पर क षण
  • र स यन क अभ य न त र क en: Chemical Engineering रस यन श स त र, भ त क अर थश स त र वग रह और उनक स द ध न त क औद य ग क उपय ग म प रय क त कर न व ल
  • एयर स प स इ ज न यर ग अ तर क ष अभ य न त र क आट म ट व इ ज न यर ग स वच ल त अभ य न त र क ज व क र स यन क अभ य त र क ज सम ज व र स यन क ब य क म कल
  • स न य अभ य न त र क म ल टर इ ज न यर ग स न य व ज ञ न क अन तर गत आन व ल स न क क र य क ड ज इन, न र म ण और रखरख व क कहत ह इसम अन य क र य
  • न र म ण और च लन म प रय क त ह न वल व ज ञ न और तकन क क अध ययन और क र य ह इसक द ख स ह स स ह : व म न क अभ य न त र क और अन तर क ष य अभ य न त र क
  • अन तर क ष य अभ य न त र क य अन तर क ष य तकन क en: Astronautical engineering or en: Space technology ब हर अन तर क ष स ज ड ह ई तम म तकन क य क सम ह
  • भ तकन क अभ य न त र क Geotechnical engineering स व ल इ ज न यर क वह श ख ह ज प थ व क पद र थ क इ ज न यर - व यवह र क अध ययन स सम बन ध त ह
  • प रक रम अभ य न त र क Process engineering अभ य न त र क क वह श ख ह ज सम क स ल भद यक ज वव ज ञ न क, र स यन क य भ त क प रक र य क र पर ख न र ध र त
  • तन त र य अभ य न त र क य त त र य प र द य ग क य स स टम स इ ज न यर ग Systems engineering प र द य ग क क एक ऐस क ष त र ह ज ज ञ न क अलग - अलग व ध ओ
  • ग व न द बल लभ प त अभ य न त र क मह व द य लय भ रत क उत तर खण ड र ज य म उच च तकन क श क ष क स स थ न ह ज सक स च लन उत तर खण ड सरक र करत ह इसक
  • स द य ज त ह रस यन अभ य त र क इल क ट र न क स और इ स ट र म ट शन अभ य त र क इल क ट र कल अभ य त र क य त र क अभ य त र क क प य टर व ज ञ न और स चन
  • अभ य न त र क ज व व ज ञ न एव ज व क अभ य न त र क न भ क य अभ य न त र क पद र थ व ज ञ न एव अभ य न त र क य त र क अभ य न त र क रस यन अभ य न त र क व तर क ष
  • जन क य अभ य त र क य अन व श क अभ य त र क अ ग र ज Genetic engineering, ज न ट क इ ज न यर ग क स ज व क स ज न genome, ज न म म हस तक ष प कर
  • भ रत य अभ य त र क व ज ञ न एव प र द य ग क स स थ न Indian Institute of Engineering Science and Technology, Shibpur IIEST Shibpur पश च म ब ग ल क
  • य न त र क अभ य त र क Mechanical engineering तरह - तरह क मश न क बन वट, न र म ण, च लन आद क स द ध न त क और व य वह र क ज ञ न ह य न त र क अभ य त र क अभ य त र क
  • अभ य न त र क एव प र द य ग क स स थ न Institute of Engineering and Technology आईईट मध य प रद श क प रम ख अभ य न त र क मह व द य लय म स एक ह
  • ह र डव यर स सम ब ध त व षय क कम प यट र व ज ञ न क श ख कम प य टर अभ य न त र क क अन तर गत अध ययन क य ज त ह कम प य टर क प रच लन ह त स फ टव यर
  • च धर ब रह म प रक श र जक य अभ य त र क मह व द य लय, ज फरप र य GEC क न र म ण द ल ल सरक र क ट र न ग ए ड ट क न कल व भ ग द व र सन म क य गय
  • व ज ञ न और अभ य न त र क क म कल अभ य न त र क म क न कल अभ य न त र क इल क ट र न क स अभ य न त र क स व ल अभ य न त र क क ष अभ य न त र क फ र म स प रव श
  • अभ य न त र क रस यन अभ य न त र क स र म क अभ य न त र क जनपद अभ य न त र क व द य त अभ य न त र क इल क ट र न क अभ य न त र क य त र क अभ य न त र क खनन
  • स रक षण अभ य त र क Fire protection engineering अग न तथ ध ए क ह न क रक प रभ व स ल ग एव सम पत त आद क बच न क ल ए व ज ञ न एव अभ य त र क क
  • पर सर म एक ग स ट ह उस भ स थ त ह व द य त अभ य न त र क EE द रस च र अभ य त र क ECE स गणक अभ य न त र क CSE स चन प र द य ग क IT स व ल इ ज न यर
  • भ रत और व श वभर क ल ए महत वप र ण ह य एश य क सबस क छ सबस प र न अभ य त र क स स थ न क घर ह ज स र ड क क भ रत य प र द य ग क स स थ न पहल
  • ह अभ य न त र क य जन ओ और च त र क प र त करन क ल ए सरक र आध क र य क प स जम कर सकत ह य स र वजन क और न ज ग र हक क ल ए अभ य न त र क क र य
  • रस यन अभ य त र क स व ल अभ य त र क इल क ट र न क स और स च रअभ य त र क औद य ग क अभ य त र क व न र म ण अभ य त र क और प रब धन य त र क अभ य त र क क प य टर
  • द रस च र अभ य त र क अभ य त र क क एक श ख ह यह द रस च र क क ष त र म क र यरत ह त ह

Page 1 कार्यालय अधीक्षण अभियन्ता, जन स्वास्थ्य.

बैंगन की अनुवंशिक अभियान्त्रिकी से उसकी एक नई किस्म Bt ​बैंगन विकसित की गई है इसका लक्ष्य. सिविल अभियान्त्रिकी. तकनीकी और. अभियान्त्रिकी Engineering वह विज्ञान तथा व्यवसाय है जो मानव की विविध जरूरतों की पूर्ति करने में आने वाली समस्याओं.

General Knowledge: एम बी एम अभियान्त्रिकी.

शुद्ध व पर्याप्त जलापूिर्त के करेंगे हर संभव प्रयास: डीसीरविवार को डीसी सुजान सिंह ने भिवानी के मुख्य जलघर का निरीक्षण किया और जन स्वास्थ्य अभियान्त्रिकी विभाग के Bhiwani Harayana News In Hindi Bhiwani News haryana news every. प्रोजेक्ट एण्ड डेवलपमेण्ट इण्डिया लिमिटेड किस. 3.91 चयनित विद्यार्थी. 3.82 बी0एड0 महाविद्यालयों से चयनित विद्यार्थियों की संख्या 3.83 प्रबन्धन एम0बी0ए0 महाविद्यालयों से चयनित विद्यार्थियों की संख्या. 3.84 अभियान्त्रिकी बी०टेक0 महाविद्यालयों से चयनित विद्यार्थियों की. अभियान्त्रिकी कोचिंग संस्थान का उद्घाटन. Hindustan1st news रेवाड़ी 23 अगस्त हरियाणा के जनस्वास्थ्य अभियान्त्रिकी मंत्री डॉ बनवारी लाल ने आज खण्डौडा व नंगलीगोधा गांव में जाकर मुख्यमंत्री की जन आशीर्वाद यात्रा के लिए लोगों को न्यौता दिया और कहा कि यह यात्रा. पूर्व राज्यमंत्री जनस्वास्थ्य अभियान्त्रिकी. १०० या अधिक तलों वाली इमारतों की सूची, सुरंग, नहर, ट्रस, खपरैल और चौके, कंक्रीट, उदकगति अभियांत्रिकी.

हमारे बारे में रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन डी.

अग्नि विज्ञान एवं अभियान्त्रिकी, विस्फोटक तथा पर्यावरण सुरक्षा में अनुसंधान एवं विकास रक्षा मंत्रालय प्रतिष्ठानों में अग्नि, विस्फोटक एवं पर्यावरण सुरक्षा के लिए नियामक प्राधिकारी डीआरडीओ के आपदा प्रबंधन तथा सुरक्षित एवं स्‍वस्‍थ. 1st Inner. टिप्पणी कीजिए – अ अन्तर्राष्ट्रीय आनुवंशिक अभियान्त्रिकी एवं जैव प्रौद्योगिकी केन्द्र ICGEB ब बायोचिप्स बायोसेन्सर द बायोफिल्म ये सूक्ष्म व्यूह र जैव प्रौद्योगिकी विभाग, ल जैव प्रौद्योगिकी उद्यान व भारत. बैंगन की अनुवंशिक अभियान्त्रिकी से DailyTalent. राष्ट्रीय जल अकादमी में स्थायी संकाय का चयन केन्द्रीय जल आयोग द्वारा चुनिंदा एवं विशिष्ट केन्द्रीय जल अभियान्त्रिकी सेवा समूह क अधिकारियों, जिनका उत्कृष्ट शैक्षणिक रिकॉर्ड, जल संसाधन विकास और प्रबंधन में लंबे. अभियान्त्रिकी Glosbe बहुभाषी ऑनलाइन शब्दकोश. अभियान्त्रिकी हिंदी में मतलब: अभियान्त्रिकी शब्द के हिंदी में मुख्य मतलब अभियांत्रिकी हैं।.

अभियान्त्रिक सेवाएं – वैज्ञानिक तथा औद्योगिक.

अभियान्त्रिकी महाविद्यालयों के शिक्षकों को प्रशिक्षण देने की जिम्मेदारी बीटीयू को. बीकानेर. नई दिल्ली में बीकानेर तकनीकी विवि व अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद ​अभाताशिप के बीच एक एमओयू हुआ है। बीकानेर तकनीकी विवि के. आनुवंशिक अभियान्त्रिकी द्वारा इन्टरफेरॉन्स का. विभाग जिला भीलवाडा की भूमि में बिछाने की सक्षम स्वीकृति प्राप्त करने के लिये. अधिशाषी अभियन्ता, जन स्वास्थ्य अभियान्त्रिकी विभाग, परियोजना खण्ड आसीन्द को ऑन. लाईन आवेदन हेतु अधिकृत किया जाता है। बी.एल.जाटोल. अधीक्षण. BUU MOU With AICTE अभियान्त्रिकी महाविद्यालयों. हरियाणा के जनस्वास्थय अभियान्त्रिकी विभाग द्वारा नाबार्ड से वित्तीय सहायता के तहत 11 प्रमुख परियोजनाओं व विभिन्न अन्य परियोजनाओं पर विकास कार्य करवाए जा रहे हैं जिससे राज्य के विभिन्न जिलों के कई गांवों को लाभ. अभियान्त्रिकी Daily1000knowledge. 6, रासायनिक अभियान्त्रिकी 2011 प्रो आई. एम. मिश्रा che@​.in 91 326 223 5455 91 326 229 6563. 7, सिविल अभियान्त्रिकी 2013 डॉ. आलोक सिन्हा civ@.in ​91 326 223 5289 91 326 229 6563. 8, कंप्यूटर साइंस एवं अभियान्त्रिकी 1998.

अनटाइटल्ड ITBP.

की निम्न शाखाओं में तीन–वर्षीय डिप्लोमा पाठयक्रमों को उपलब्ध कराता है: यान्त्रिक अभियान्त्रिकी प्रोडक्षन यान्त्रिक अभियान्त्रिकी आटोमोबाइल सिविल अभियान्त्रिकी विद्युत अभियान्त्रिकी इलेक्ट्रॉनिक्स अभियान्त्रिकी. पॉलिटेक्निक प्रश्न बैंक अभियान्त्रिकी. जनपद अभियान्त्रिकी आपदा. आँकलन और शमन. पर्यावरणीय अभियान्त्रिकी. पर्यावरणीय अभियान्त्रिकी. पर्यावरणीय अभियान्त्रिकी. पर्यावरणीय अभियान्त्रिकी. पर्यावरणीय अभियान्त्रिकी. पर्यावरणीय अभियान्त्रिकी. 19 January, 2020. Himachal Pradesh Government. आनुवंशिक अभियान्त्रिकी द्वारा इन्टरफेरॉन्स का संश्लेषण किया जाता है।. Janta Jal Yojana Panchayati Raj. Bharat, Rajdhani, Rajya, Bihar, Maharashtra, Delhi, Uttar Pradesh, Madhya Pradesh, Full Forms, General Knowledge, Current Gk find all your answers on sawalzawab in hindi, the Indias first question answer site in hindi. SawalZawab.​com पर अपने सभी उत्तरों को हिंदी में ढूंढें, भारत की. बुन्देलखण्ड अभियान्त्रिकी एवं प्रौद्योगिकी. संरक्षित कृषि में अभियान्त्रिी की सहभागिता संगोष्ठी की स्मारिका का. विमोचन. उदयपुर 21 फरवरी भारतीय कृषि अभियान्त्रिकी परिषद् की 48 वें वार्षिक. अधिवेशन में प्रौद्योगिकी एवं अभियान्त्रिकी महाविद्यालय के सभागार में कृषि.

Page 1 दिनांक 08.07.2019 को दोपहर बजे श्री आर.एस.

चिकित्सकीय संस्थानों में अध्ययनरत् छात्राओं ग्रामीण व शहरी की. व्यावसायिक सृजनात्मकता का अध्ययन करना। 17. अभियान्त्रिकी महाविद्यालयों में अध्ययनरत् छात्रों ​ग्रामीण व शहरी की उनके. व्यवसाय के प्रति अभिवृत्ति का अध्ययन करना।. यांत्रिक अभियान्त्रिकी हिंदी शब्दमित्र. राज्य अभियान्त्रिकी सेवा मुख्य परीक्षा 2014. आयोजन की सूचना दिनांक 08.01.2016. दिनांक 20.02.2016 से. ऑनलाइन आवेदन अवधि दिनांक 20.01.2016 से. दिनांक 12.03.2016 तक. दिनांक 05.02.​2016 तक. प्रवेश पत्र उपलब्धता. अवधि. मध्य प्रदेश लोक. Microsoft Word 48th ISAE Release of Sovenir. Meaning of अभियान्त्रिकी in English अभियान्त्रिकी का अर्थ ​अभियान्त्रिकी ka Angrezi Matlab हिंदी मे अर्थ अंग्रेजी मे अर्थ. Pronunciation of अभियान्त्रिकी अभियान्त्रिकी play. Meaning of अभियान्त्रिकी in English. Noun. Engineering Abhiyantriki. Page 1 प्रोद्यौगिकी एवं अभियान्त्रिकी. तकनीकी शिक्षा विभाग के अंतर्गत वर्तमान में कुल 335 तकनीकी शिक्षा एवं औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान क्रियाशील हैं, जिनमें पांच अभियान्त्रिकी महाविद्यालय, दो फॉर्मेसी महाविद्यालय, 15 बहुतकनीकी, 122 औद्योगिक प्रशिक्षण. अभियान्त्रिकी संस्थान को मिले 6 शोध प्रोजेक्ट. हरियाणा के जनस्वास्थय अभियान्त्रिकी मंत्री डा. बनवारी लाल ने कहा कि जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग पंचायत स्तर पर जल सरंक्षण अभियान को शुरू करने पर विचाकर रहा है ताकि लोगों को जल सरंक्षण के प्रति जागरूक किया जा सके।.

Microsoft Word WSSO Hindi training Matirials.

पचायत समितियां एवं ग्राम पचांयतें। हरियाणा सरकार द्वारा जिस एक गांव की पीने के पानी की स्कीम में एक नलकूप से. छ: नलकूप लगे हुए हैं उनके संचालन एवं रख रखाव का कार्य जन स्वास्थ्य अभियान्त्रिकी. विभाग द्वारा ग्राम पचांयतों को सौंपा गया. अभियान्त्रिकी abhiyantriki meaning in English AamBoli. टेक अंतिम वर्ष के छात्र श्री घनश्याम यान्त्रिकी अभियान्त्रिकी एवं श्री देवेश सिंह इलेक्ट्रॉनिक्स एंड. कम्युनिकेशन अभियान्त्रिकी ने 19 मार्च, 2018 से 23 मार्च, 2018 तक राष्ट्रपति भवन, नई दिल्ली में. आयोजित नवाचार एवं उद्यमिता. अन्तर्राष्ट्रीय आनुवंशिक अभियान्त्रिकी एवं जैव. BIET झाँसी, उत्तर प्रदेश बुन्देलखण्ड अभियान्त्रिकी एवं प्रौद्योगिकी संस्थान ने प्रोफेसर पदों के लिए रोजगार समाचार Employment News प्रकाशित किया है सभी उम्मीदवारों से निवेदन है की इस रोजगार के लिए आवेदन करने से पहले रोजगार संबंधी. NWA में संकाय राष्ट्रीय जल अकादमी. प्रशासनिक दृष्टि से निम्नलिखित अधिशाषी अभियंताओं के पदस्थापन उनके नाम के सम्मुख. अंकित स्थान पर किये जाते है: क.​सं. कहां से । पदस्थापन. विशेष विवरण. 1. श्री ज्ञानचन्द जेठानी स्थानान्तरणधीन अधिशाषी अभियंता अभियान्त्रिकी रिक्त.

वैमानिक Meaning in Hindi वैमानिक का हिंदी में मतलब.

ज्ञान की वह शाखा जिसके अंतर्गत व्यावहारिक समस्याओं के लिए विज्ञान या कला में वैज्ञानिक ज्ञान का प्रयोग किया जाता है. Usage. 1. हमारे क्षेत्र में भी एक अभियांत्रिकी विद्यालय खुला है । Synonyms. इंजिनियरिंग अभियांत्रिकी. Harayana News In Hindi Bhiwani News haryana news every. Sign up for Facebook today to discover local businesses near you. साइन अप करें. पूर्व राज्यमंत्री जनस्वास्थ्य अभियान्त्रिकी विभाग. जन स्वास्थ्य अभियान्त्रिकी विभाग में कार्यरत. प्रोजेक्ट एण्ड डेवलपमेण्ट इण्डिया लिमिटेड किस क्षेत्र में मुख्यतः अभिकल्पना अभियान्त्रिकी,प्रापण तथा निर्माण,. जन आशीर्वाद यात्रा का स्वागत के लिए तैयारियां. अभियान्त्रिकी हिन्दी शब्दकोश में अनुवाद नेपाली Glosbe, ऑनलाइन शब्दकोश, मुफ्त में. Milions सभी भाषाओं में शब्दों और वाक्यांशों को ब्राउज़ करें. Page 1 Sen तालिका सूची 136. राज्य अभियान्त्रिकी सेवा मुख्य परीक्षा 2014. आयोजन की सूचना दिनांक 08.01.2016. दिनांक 20.02.2016 से. ऑनलाइन आवेदन अवधि दिनांक 20.01.2016 से. दिनांक 12.03.2016 तक. दिनांक 05.02.​2016 तक. प्रवेश पत्र उपलब्धता. अवधि. मध्य प्रदेश लोक Следующая Войти Настройки Конфиденциальность Условия.

मालवीय नेशनल इंस्टिट्यूट OF MNIT Jaipur.

अभियान्त्रिकी Engineering वह विज्ञान तथा व्यवसाय है जो मानव की विविध जरूरतों की पूर्ति करने में आने वाली समस्याओं का व्यावहारिक समाधान प्रस्तुत करता है। इसके लिये वह गणितीय, भौतिक व प्राकृतिक विज्ञानों के ज्ञानराशि. Page 1 National Institute of Technology, Uttarakhand 2017 18 Page. 0 टेक्निकल एजुकेशन क्वॉलिटि इम्प्रूवमेण्ट प्रोग्रैम के तहत मिलीं परियोजनाएं. झाँसी बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय परिसर में संचालित अभियान्त्रिकी तथा प्रौद्योगिकी संस्थान में कार्यरत शिक्षकों को कॉलिब्रेटिव रिसर्च.

Meaning of अभियान्त्रिकी in English डिक्शनरी.

जन स्वास्थ्य अभियान्त्रिकी विभाग में कार्यरत कर्मचारियों के वेतन कटौती पर राजस्थान उच्च न्यायालय ने लगायी रोक. जोधपुर I​ राजस्थान उच्च न्यायालय जोधपुर ने बंशीलाल एवं अन्य बनाम राजस्थान सरकार मामले में पुनः वेतन वसूली. हरियाणा के जनस्वास्थय अभियान्त्रिकी मंत्री डा. झांसी. झाँसी बुन्देलखण्ड अभियान्त्रिकी व प्रौद्योगिकी संस्थान की प्रशासकीय परिषद ने संस्थान के विकास, छात्रों को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए प्लेसमेण्ट में विशेषज्ञ एजेंसी की मदद लेने तथा प्रयोगशाला के विकास के. Blogs अभियान्त्रिकी Engineering Lookchup. अभियान्त्रिकी Abhiyantriki meaning in English इंग्लिश मे मीनिंग is ENGINEERING अभियान्त्रिकी ka matlab english me ENGINEERING hai. Get meaning and translation of Abhiyantriki in English language with grammar, synonyms and antonyms. Know the answer of question what is meaning of.

झाँसी बुन्देलखण्ड अभियान्त्रिकी व.

Examples of Vaimanik वैमानिक वैमानिक के उदाहरण: ये वैमानिक और अन्तरिक्षीय अभियान्त्रिकी en:Aerospace engineering के दो बड़े हिस्सों में से एक है संदर्भ Reference समरांगणसूत्रधार तथा वैमानिक शास्त्र आदि कई ग्रन्थों में इनका विशद तकनीकी​. अनटाइटल्ड ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज विभाग. विद्युत् प्रणाली अभियान्त्रिकी एवं प्रौद्योगिकी विकास प्रभाग अन्य रिपोर्ट्स. Invitation of Comments on Draft of Standard Specifications of Transformers and Reactors 66 kV & above voltage class Guidelines for rationalised Use of High Performance Conductors. INDIAN INSTITUTE OF TECHNOLOGY IIT ISM DHANBAD. संरक्षित कृषि में अभियान्त्रिकी सहभागिता पर राष्ट्रीय अधिवेशन का शुभारम्भ. महाराणा प्रताप कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के संगठक, प्रौद्योगिकी एवं अभियान्त्रिकी महाविद्यालय की स्थापना के स्वर्ण जंयती वर्ष. प्रोद्यौगिकी एवं अभियान्त्रिकी महाविद्यालय के. जोधपुर I​ राजस्थान उच्च न्यायालय जोधपुर ने बंशीलाल एवं अन्य बनाम राजस्थान सरकार मामले में पुनः वेतन वसूली के राज्य सरकार के आदेश पर रोक लगाते हुए संबंधित अधिकारियों को नोटिस जारी किए हैं. याचिकाकर्ता बंशीलाल एवं अन्य. हरियाणा के जनस्वास्थय अभियान्त्रिकी विभाग. Govind Ballabh Pant Engineering College गोविन्द बल्लभ पन्त अभियान्त्रिकी महाविद्यालय. 2. Purushottam Institute of Engineering and Technology पुरुषोत्तम अभियान्त्रिकी एवं प्रौद्योगिकी संस्थान, रौरकेला. 3. Bipin Chandra Tripathi Kumaon Engineering College कुमाऊँ. अभियान्त्रिकी हिंदी में मतलब TheWise. उदयपुर, 23 फरवरी. सी.टी.ए.ई सभागार में भारतीय कृषि अभियन्ता परिषद् के 48 वें राष्ट्रीय अधिवेषन एंवम संरक्षित कृषि में अभियान्त्रिकी सहभागिता पर तीन दिवसीय.

अभियान्त्रिकी in English.

परिभाषा अभियांत्रिकी की एक शाखा जो मशीन संबंधी कार्यों, प्रारूप, निर्माण आदि से संबंधित होती है वाक्य में प्रयोग महेश यांत्रिक अभियांत्रिकी का छात्र है । समानार्थी शब्द यांत्रिक अभियांत्रिकी, मैकेनिकल इंजीनियरिंग. अभियान्त्रिकी HinKhoj Dictionary. कार्यकारी अभियन्ता, जन स्वास्थ्य अभियान्त्रिकी मण्डल, भिवानी दादरी। 2. जिला के सभी कार्यकारी अधिकारी नगरपरिषद अभियन्ता सचिव. नगरपरिषद नगरपालिका। ग्रामीण क्षेत्र: 1. यमुना जल सेवायें परिमण्डल लोहारू जल सेवायें परिमण्डल, भिवानी. जन स्वास्थ्य अभियान्त्रिकी राज्य मंत्री ने. माइक्रोसॉफ्ट, विश्व की एक जानी मानी बहुराष्ट्रीय कम्पनी है जो मुख्यत: संगणक अभियान्त्रिकी के क्षेत्र मे काम करती है.

भारतीय अग्नि अभियांत्रिकी संस्थान

भारतीय अग्नि अभियांत्रिकी संस्थान, नागपुर) महाराष्ट्र सरकार द्वारा मान्यताप्राप्त भारत का पहला संस्थान है जो अग्नि संरक्षा अभियांत्रिकी तथा संरक्षा प्रबन्धन ...

पृथक्कारी स्विच

विद्युत अभियांत्रिकी में पृथक्कारी स्विच ऐसी युक्ति है जिसका उपयोग शक्ति-प्रणाली के किसी भाग को पूर्णतः पृथक करने के लिये किया जाता है ताकि उस भाग में सुधार ...

विज्ञान संबंधी लेखों का प्रकाशन

वैज्ञानिक ISSN: 2456-4818 त्रैमासिक पत्रिका का प्रकाशन हिंदी विज्ञान साहित्य परिषद मुंबई द्वारा किया जाता है। इसमें विज्ञान, अभियांत्रिकी और प्रौद्योगिकी से ...